स्किन केयर

अगर आपकी त्वचा सुबह उठते ही बेजान और रूखी नजर आती है। या फिर सुबह में स्किन केयर पर महसूस होने वाला है बेजान चेहरा दिन भर यूं ही बना रहता है। अगर आप इन सभी समस्याओं से जूझ रही है तो आपकी त्वचा को एक्स्ट्रा के की आवश्यकता है, जिसमें आपको मॉर्निंग स्किन केयर रूटीन अपनाना होगा। बहुत लोग ऐसे होते हैं जो रात को सोते समय नाइट क्रीम लगा लेते हैं। यह स्किन के लिए अच्छी होती है। लेकिन डर्मेटोलॉजिस्ट के अनुसार रात को सोने से पहले जिस तरह से हम अपनी त्वचा की केयर करते हैं, उसी तरह हमें सुबह भी अपनी त्वचा की केयर करनी चाहिए।

डेली स्किन केयर रूटीन एट होम

अगर आप भी सुबह-सुबह खिली खिली साथ ही साथ तरोताजा त्वचा चाहती हैं तो आपको मॉर्निंग ब्यूटी या फिर मॉर्निंग स्किन केयर रूटीन अपनाना होगा। अगर आप इस मॉर्निंग स्किन केयर को अपना लेती है तो आपकी स्किन से जुड़ी परेशानियां हल हो जाएंगी। तो चलिए जान लेते हैं कि मॉर्निंग स्किन केयर कैसे किए जाते हैं।

मार्निंग स्किन केयर रूटीन  कैसे करें?

जब घर से बाहर निकलते हैं तो वह अपनी त्वचा पर बहुत कुछ अप्लाई करते हैं। पूरा दिन हमारी त्वचा उन क्रीम्स की वजह से ही ब्लॉक करती है लेकिन जब हम सुबह उठते हैं तो हमारी त्वचा फिर से अपने असली रूप में निकल आती हैं। इसका मतलब यह है कि सुबह उठते ही आपकी त्वचा बेजान दिखने लगती है। लेकिन अगर हम जो भी आपको आज मॉर्निंग रूटीन की टिप्स देने वाले हैं अगर आप उन टिप्स को रोजाना फॉलो करेंगे तो आप एकदम फ्रेश स्किन पाएंगी।

स्किन केयर
Image Source- unsplash.com
  1. फ्रेश वॉटर थेरेपी जरूर करें

जब भी आप सुबह उठते हैं तो आप हमेशा से पहले साफ पानी से अपना चेहरा जरूर धोएं। जब चेहरा धो रहे हो तो आपको ना तो ज्यादा रगड़ने की जरूरत है ना ही ज्यादा पोंछने की। अपने चेहरे को पानी से 5 से 6 बार तक धोएं। पानी को एक बड़ा ब्यूटी सीक्रेट भी माना जाता है।

बहुत लोग ऐसे होते हैं जो रात के समय नाइट क्रीम या फिर फेस क्रीम की मसाज करते हैं उसके बाद ही सोते हैं। उससे स्किन रिपेयर हो जाती है लेकिन सुबह उठने पर रात भर की जो जमीन चिकनाई और गंदगी होती है वह चेहरे पर जम जाती है। इससे जब हम सुबह उठकर पानी से न्यूड्स धोते हैं तो वह गंदगी निकल जाती है। अगर आप चेहरा साफ करने के साथ-साथ सुबह उठते ही खाली पेट एक गिलास पानी पी लेते हैं तो आपकी स्किन में इससे बहुत ही अच्छा प्रभाव पड़ेगा। खाली पेट पानी पीने से हमारे शरीर के सारे टॉक्सिंस बाहर निकल जाते हैं।

समर स्किन केयर रूटीन

  1. क्लींजिंग ऑयल का करें इस्तेमाल

अगर आप मॉर्निंग स्किन केयर कर रही है तो आपको हमेशा क्लींजिंग ऑयल का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। यह बहुत ही अहम भूमिका निभाता है। अगर आपको यह लगता है कि क्लींजिंग वालों से आपका चेहरा और भी ज्यादा ऑइली हो जाता है तो ऐसा नहीं होता है। क्योंकि क्लींजिंग ऑयल मिनिरल बेस्ड ऑयल होता है जिससे ना तो आपकी स्किन ऑयली लगती है ना ही रूखी, क्लींजिंग ऑयल को बहुत ही लाइटवेट प्रोडक्ट माना जाता है। इसको हर स्किन टाइप के लिए  जरूरी माना जाता है। अगर आप इस ऑयल का इस्तेमाल स्किन पर करती हैं तो आपकी स्किन में जो भी एक्स्ट्रा ऑयल या फिर रात में लगाई गई क्रीम को बहुत ही आराम से निकाल देता है।

क्लींजिंग ऑयल की अगर आप कुछ बूंदे ही अपने चेहरे पर लगाती है तो वह उससे ही आपका चेहरा साफ हो जाएगा। अपनी हथेली पर दो से तीन बूंद क्लींजिंग ऑयल ले और अपने चेहरे फिर अच्छी सी मसाज करें। यह मसाज सर्कुलर मोशन में 3 से 4 मिनट करनी है। इसके बाद हल्के गुनगुने पानी से आप अपना चेहरा अच्छे से साफ कर लें। इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि अपने चेहरे को किसी तोड़े से ना पूछे बल्कि इसे नेचुरल तरीके से सूख जाने दें।

नाईट स्किन केयर टिप्स इन हिंदी

  1. शहद या एलोवेरा का लगाए मास्क

कुछ लोग ऐसे होते हैं जिनको मांस लगाकर बैठना बहुत बोरिंग सा महसूस होता है। लेकिन आपको यह जानना जरूरी है कि मास्क से ही आपकी स्किन को एक नई पहचान और लाइफ मिलती है। सबको पता है कि शहद और एलोवेरा में कितने पोषक तत्व मौजूद होते हैं। इस मास्क को बनाने के लिए आपको बहुत ज्यादा मेहनत नहीं करनी होगी। शहद या फिर एलोवेरा जेल में से जो भी आपके पास मौजूद हो उसे आप तो नेचुरल तरीके से अपने चेहरे पर लगा लें। इस पैक को नीचे से ऊपर यानी कि अपवर्ड डायरेक्शन में लगाना है। साथ ही साथ आपको इस पैक को लगा कर बैठा नहीं होगा आप इसे लगाकर अपना काम भी कर सकते हैं। 10 मिनट के लिए इसे छोड़ने के बाद अपना चेहरा अच्छे से धो लें। इस मास्क को इस्तेमाल करने से आपकी स्किन रेजुविनेट (rejuvenate) तो होगी ही लेकिन उसी के साथ साथ आपकी स्किन टाइटनिंग भी हो जाएगी।

शहर के अंदर एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टीज मौजूद होती हैं। इसी के साथ-साथ एलोवेरा में विटामिन ई की मात्रा भरपूर पाई जाती है। अगर आप बेहतर रिजल्ट पाना चाहते हैं तो आप दोनों को मिक्स करके भी एक मास्क तैयार कर लगा सकते हैं।

शहनाज़ हुसैन टिप्स फॉर ग्लोइंग स्किन इन हिंदी

4.स्किन टोनर का करें इस्तेमाल

डोनर हमारी त्वचा के लिए बहुत ही जरूरी होता है। साथ ही साथ इस प्रोडक्ट को आप रोजाना भी इस्तेमाल कर सकती हैं। लेकिन कुछ लोग ऐसे होते हैं जो तू नर का इस्तेमाल ही नहीं करते या फिर इसका गलत तरीके से इस्तेमाल करते हैं। अधिकतर लोग रात को सोने से पहले टोनर का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन आप मॉर्निंग रूटीन में  स्किन टोनर लगाना शुरू कर दे क्योंकि यह बहुत ही फायदेमंद होता है।