हम सब को सुंदर दिखने का बहुत ही ज्यादा शौक है और इस सुंदरता में चार चांद लगाते हैं हमारे चेहरे के कुछ अंग जैसे की हमारे आग हमारे बाल हमारी त्वचा इन चीजों के बिना हम कभी भी सुंदर नहीं देख सकते हैं और इन चीजों को जितना हम सहेज कर रख सकते हैं हम उतनी ही कोशिश करते भी हैं।

 

लेकिन आजकल के व्यस्तता से भरे जीवन में लोगों के पास इतना भी समय नहीं है कि अपने चेहरों की व देखरेख कर सके क्योंकि हर एक इंसान आज पैसे और अपने ऑफिस के काम में इतना ज्यादा बिजी है कि उसके चेहरे पर से चमक जैसे गायब सी हो गई हो।

 

और आज के जीवन में हम जितना ज्यादा पैसा कमाते हैं हम उतना ही ज्यादा अपने निजी जीवन में स्ट्रेस लेते हैं चिंता में रहते हैं जिसकी वजह से कहीं ना कहीं हमारी त्वचा में हमारे चेहरे की रंगत में बहुत ही ज्यादा फर्क आ रहा है और इसकी एक समस्या यह भी है कि आजकल हर एक युवा डाक सर्कल की समस्या को झेल रहा है।

 

डार्क सर्कल की समस्या आज एक आम समस्या हो गई है ।क्योंकि हर एक बच्चा हर एक लड़की और हर एक महिला इस समस्या से जूझ रही है। और गुजर रही है और इसी वजह से यह समस्या अब लोगों के लिए बहुत बड़ा उनकी खूबसूरती को बिगाड़ने का कारण बन चुका है।

 

 

इन दिनों आंखों के नीचे काले घेरे व डार्क सर्किल होने कि समस्या से तो कई महिलाएं झेल ही रही है, साथ ही आज-कल पुरुषों में भी इस तरह की समस्याएं उपज होने लगी है। आजकल सभी की रोजमर्रा की जीवन शैली इतनी व्यस्त हो गई है जिसमें नींद का पुरा ना होना, देर रात तक लैपटॉप और मोबाइल पर काम करना और जगना आम बात हो गई है। और ऐसे ही कुछ कारणों की वजह से आंखों के नीचे काले घेरे या डार्क सर्कल बन जाते है।

तो आइए, इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू उपाय जानते हैं और इस उपाय को कैसे अपने निजी जीवन में अजमाना है उसके तरीकों के बारे में बात करते हैं।

 

 

रात को सोने से पहले आंखों के काले घेरों पर बादाम का तेल

आपको रोज रात को लगाकर हल्के हाथों से मसाज करना है। और फिर सुबह उठने के बाद ठंडे पानी से चेहरा और आंखों को अच्छे से धो लेना है। ऐसा कुछ दिनों तक नियमित रूप से करें।

 

दूसरा उपाय यह है कि, रात को सोने से पहले व दिन के किसी भी समय , जभी भी आप फ्री हो किसी काम में व्यस्त ना हो, तो आप एक रूई से आंखों के नीचे एक्स्ट्रा वर्जिन कोकोनट ऑयल लगाए और हल्के हाथों से इसका मसाज अपनी आंखों के नीचे वाली त्वचा पर करें। और फिर कुछ घंटों तक इसे ऐसे ही त्वचा पर छोड़ दे और कुछ मिनट के बाद इसको धो ले।

 

हम सब जानते हैं कि आलू के अंदर एक्सफोलिएटिंग तत्व होते हैं जो कि आपके चेहरे से गंदगी को निकालने का काम बहुत ही बेहतर तरीके से करता है , अगर आप डार्क सर्कल और आंखों के काले घेरे की समस्या से जूझ रहे हैं । तो आप आलू के रस को अपने आंखों पर कॉटन की मदद से लगा सकते हैं और इसको 20 मिनट तक लगाने के बाद छोड़ दें और उसके बाद ठंडे पानी से अपने आंखों को धो लें।

 

और अगर आप कोई भी भारी काम नहीं करना चाहती हैं या झंझट से भरा हुआ काम नहीं करना चाहती हैं आप कोई आसान तरीका जाना चाहती हैं तो आप खीरे के कुछ स्लाइस को काटे और उस स्लाइस को आइसट्रे में रखकर फ्रीज में स्टोर कर दे और कुछ समय के बाद उनको निकाल कर अपने आंखों के ऊपर रखे इससे आपको बहुत ही ज्यादा आराम भी मिलेगा और आपके आंखों कि काले गिरोह की समस्या खत्म हो जाएगी।