30 की उम्र के बाद महिलाओं को देनी है, अपने ऊपर खास ध्यान Health 2022

30 की उम्र पार करने के बाद इस तरह रखें अपनी Health का ख्याल 2022

यह तो हम सब जानते हैं कि यह देश से प्रकृति यह सारी चीज है अगर सुचारू रूप से चल रही है आज धरती पर तो वह सिर्फ और सिर्फ महिलाओं Health की वजह से ही क्योंकि महिलाएं ही इस जगत का इस प्रकृति का संचालन करती हैं।

वैसे तो यह बताने की बात नहीं है, की महिलाएं तो ऐसे बहुत ही ज्यादा एनर्जीटिक (energetic) होती हैं । महिलाओं के अंदर मर्दों से दुगना एनर्जी(energy) होता है और वह मर्दों से दुगना काम करती हैं ।

30 की उम्र के बाद महिलाओं को देनी है, अपने ऊपर खास ध्यान Health 2022
30 की उम्र के बाद महिलाओं को देनी है, अपने ऊपर खास ध्यान Health 2022

30 की उम्र बाद महिलाएं अपनाएं ये टिप्स, जीवनभर रहेंगी सेहतमंद

आपको बता दें कि महिलाओं से ज्यादा कोई भी इस दुनिया में इमोशनल (emotional) इंसान नहीं है , क्योंकि महिलाएं अपना सारा वक्त, सारा दिन ,सारा समय , अपने परिवार अपने बच्चे अपने बच्चों के आने वाला भविष्य में लगा देती है। इसकी बिना चिंता किए कि आगे चलकर उनके साथ क्या होगा ?आगे चलकर उनके स्वास्थ्य पर क्या- क्या असर पड़ेंगे इतना काम और मानसिक प्रेशर (mental pressure) लेने पर।

आपको बता दें तो महिलाएं(women) भी एक समय के बाद थोड़ी सी अस्वस्थ और थोड़ी सी बीमार पड़ने लग जाती है अगर वह अपना खास ध्यान ना दें और वह खास ध्यान देने का सही वक्त है जैसे ही महिलाएं 30 का उम्र क्रॉस(after age of 30) करें उसे उस वक्त उन को अपने ऊपर खास ध्यान देने की जरूरत है।

क्योंकि महिलाएं जो है शुरू से ही अपना सारा वक्त और सारे दिनचर्या को अपने परिवार के नाम समर्पित कर देती है जिसकी वजह से वह अपने खान-पान (eating habits) अपने एक्सरसाइज (excercise) अपने मेंटल पीस (mental peace) का बिल्कुल भी ध्यान नहीं देती है और जिसकी वजह से 30 के बाद (after age of 30) उनके जीवन में बहुत सारी दिक्कतें और बहुत सारी बीमारियों की उपज हो जाती है।

30 की उम्र के बाद अच्छी हेल्थ और फिटनेस के लिए महिलाएं जरूर

आपको बताते दे, कि तीस की उम्र (women’s health in 30s) पार करते ही आपको अपने डायट में कुछ बदलाव लाना जरूरी हो जाता है। आपको साथ ही बता दें कि, फिटनेस रुटीन के प्रति भी थोड़ा ध्यान देना शुरू कर देना चाहिए। उम्र बढ़ने के साथ शरीर के अंग, हड्डी, त्वचा सभी को एक्स्ट्रा पोषण की जरूरत होती है।

आपको बता दें तो महिलाओं में इस तरीके के कमी से ये ठीक तरह से काम नहीं करते, और इससे आप कई तरह की शारीरिक समस्याओं का सामना कम उम्र (health problems in your 30s) से ही करने लगेंगी तीस की उम्र (women’s health in 30s) पार करते ही । आपको इसके लिए अपने डायट में कुछ बदलाव लाना जरूरी हो जाता है।

साथ ही फिटनेस रुटीन के प्रति भी थोड़ा ज्यादा सतर्क होने की आवश्यकता है । बढ़ती उम्र के साथ शरीर के अंग, हड्डी, त्वचा सभी को एक्स्ट्रा पोषण की जरूरत होती है। इनकी कमी से ये ठीक तरह से काम नहीं करते, और इससे आप कई तरह की शारीरिक समस्याओं का सामना कम उम्र (health problems in your 30s) से ही करने लगेंगी।

डायबिटीज रिस्क (Diabetes in women)

आपको बता दें तो महिलाओं के बढ़ते उम्र के साथ यह डायबिटीज का खतरा बहुत ही ज्यादा बढ़ जाता है और औरतों के मामलों में यह समस्या ज्यादा होती है।

अगर महिलाएं बढ़ती उम्र के साथ इस बीमारी को सही रूप से ध्यान ना दें तो यह बहुत ही ज्यादा गंभीर समस्या बन सकती है।
अगर आप समय रहते इस पर ध्यान नहीं देंगे तो बाद में महिलाएं फैलोपियन ट्यूब( fallopian tube) और यूरिनरी ट्रैक्ट इनफेक्शन (UTI) का शिकार हो सकती हैं।

फाइब्रॉइड की समस्या (Fibroids)

जैसे ही महिलाएं 30 की उम्र में पहुंचती हैं वैसे ही उनके जीवन में बहुत सारी सारी रिक समस्या आ जाती है और यह सब बस इसलिए होता है क्योंकि वह अपने रोजमर्रा के जीवन में अपने आप को बिल्कुल ही इग्नोर करती हैं और अपने ऊपर खास ध्यान ना देती हैं जिसकी वजह से उन्हें

यह सारी समस्याओं से 30 की उम्र में जाते जाते ही सोचना पड़ता है।
आपको बता दें कि फाइब्रॉयड की समस्या महिलाओं में ज्यादातर 30 से 50 की उम्र में देखी जाती है और इस बीमारी का जल्द से पता भी नहीं लगा सकते हैं क्योंकि इससे लक्षण को साफ दिखाई नहीं देते हैं।