Women Health

महिलाएं पूरे दिन एनर्जेटिक कैसे रहे। #2

हम सब जानते हैं कि महिलाएं जो है वह बहुत ही ज्यादा एनर्जेटिक होती हैं । लेकिन घर के इतने सारे काम होते हैं जिसकी वजह से वह करते करते थक जाती हैं और कहीं ना कहीं एक वक्त के बाद , उम्र की वजह से भी वह थकावट ज्यादा महसूस करती हैं।

महिलाएं पूरे दिन एनर्जेटिक कैसे रहे।
महिलाएं पूरे दिन एनर्जेटिक कैसे रहे।

महिलाओं में एनर्जी एनर्जेटिक का लेवल वैसे तो बहुत ही ज्यादा अत्यधिक होता है मर्दो के मुकाबले क्योंकि महिलाएं कहीं ना कहीं मर्दों से ज्यादा काम करती हैं ,

क्योंकि हम सब जानते हैं कि घर के कामकाज कोई आसान काम काज नहीं है घर के कामकाज बाहर की तुलना में बहुत ही ज्यादा थकावट भरा काम काज है।

और साथी आपके एनर्जी का कम होना एक यह भी संकेत हो सकता है, कि आपका उम्र जो है वह बढ़ते जा रहा है इसलिए आपको बढ़ती उम्र के हिसाब से लाइफस्टाइल को और आपके खाने – पीने की तरीके को बदलने की सख्त जरूरत है ।

क्योंकि बढ़ती उम्र के साथ हमें अपने साथ भी कुछ बदलाव करने की जरूरत होती है । क्योंकि बढ़ती उम्र के साथ हमारे अंदर बहुत सारे चेंज होते हैं जिसे हमें समझना चाहिए और उसके हिसाब से काम करने में ही हमारी भलाई होती है

क्योंकि बहुत बार आप इन चीजों को नजरअंदाज कर बहुत ही ज्यादा मुसीबत में पड़ जाते हो और जिसका कारण यह होता है कि आपको बहुत सारी स्वास्थ्य से जुड़े समस्याओं से जूझना पड़ता है।

और यह कोई खराब बात नहीं है क्योंकि बढ़ती उम्र के साथ हमारे शरीर में कुछ बदलाव आते हैं और वह बदलाव हमसे ज्यादा उठ जा सकती कि मांग करते हैं

और जिसकी वजह से हमें उनकी मांग को पूरी करने के लिए अपने लाइफ स्टाइल और अपने खानपान में उर्जा युक्त भोजन के मात्रा को बढ़ाना पड़ता है।

लेकिन अभी भी आपकी इच्छा है, कि आप जवान ही युवक की तरह ही अपने आप को एनर्जीटिक फील करें और उसी ऊर्जा शक्ति के साथ सारे काम को करें और उसी ऊर्जा के साथ अपना जीवन यापन करना चाहते हैं ।

तो उसके लिए आप इस आर्टिकल को पढ़िए और इस आर्टिकल में हम आपको एनर्जी लेवल को बढ़ाने की वह सारे तरीके बताएंगे जो कि आप आसानी से अपने जीवन में कर सकते हैं और अपनी उर्जा को हमेशा हमेशा के लिए बढ़ा कर रख सकते हैं।

तो आइए अब गौर फरमाते हैं कि आखिरकार वह कौन सी आदतें हैं जो कि आपको अपने जीवन में बदलनी है , जिसे कि आप अपनी ऊर्जा शक्ति को दिनों-दिन बढ़ा सकें।

एनर्जेटिक रहने के लिए एक्सरसाइज को अपने जीवन में सम्मिलित कर ले।

हम सबको पता है कि एक्सरसाइज एक ऐसा यंत्र है जो कि आपको बहुत ही ज्यादा फुर्तीला और बहुत ही ज्यादा एनर्जी टिक बना करके रखेगा क्योंकि एक्सरसाइज में आपके पूरे बॉडी का ब्लड सरकुलेशन होता है

और ब्लड सरकुलेशन होने की वजह से आपके शरीर में खून का संचालन अच्छे तरीके से होता है और आप में नई तरीके की ऊर्जा समाती है और उस उर्जा से आप पूरे दिन अपने आप को बहुत ही ज्यादा फिट और बहुत ही ज्यादा एनर्जेटिक महसूस करते हैं और यह एक महत्वपूर्ण यंत्र है अपने एनर्जी को बढ़ाने का।

डाइट का रखें खास ध्यान।

हम सबको पता है कि हमें अपने बदलते जीवन के साथ अपने बदलते लाइफस्टाइल के साथ खानपान का भी ध्यान उतना ही ज्यादा रखना चाहिए क्योंकि अगर हम खान-पान का ध्यान सही तरीके से नहीं रखेंगे तो हम जीवन में कभी भी अपने आप को स्वस्थ और एनर्जेटिक रखने में असमर्थ होंगे।

और जैसे ही आप की उम्र बढ़ने लगे और आप अपने आप को थोड़ा कमजोर महसूस करने लगे तब हमें खास ध्यान देना चाहिए अपने डाइट चार्ट पर और देखना चाहिए कि आखिरकार पूरे दिन में हम क्या-क्या खा रहे हैं और वह चीजें हमारे लिए कितना ज्यादा फायदेमंद है।

और उस डाइट चार्ट को देखने के बाद हमें अपने डाइट चार्ट में वह सारी चीजें सम्मिलित करना चाहिए जो कि हमारे कमियों को दूर कर हमें एनर्जेटिक बनाए।

मैग्नीशियम का सेवन अवश्य करें।

आपको बता दें तो आप को एनर्जेटिक रहने में मैग्नीशियम का बहुत ही ज्यादा योगदान है इसलिए इस बात को खास ध्यान दें कि आपके खानपान में मैग्नीशियम का मात्रा कितना ज्यादा है और उसी हिसाब से आप अपने शारीरिक बैलेंस का आकलन कर सकते हैं।

इसलिए इन बातों को ध्यान में रखकर आप मैग्नीशियम का सेवन ज्यादा से ज्यादा बढ़ाएं और इसके लिए आप ये चीजें खाएं हर रोज उठकर एक मुट्ठी बादाम, मिक्स नट्स, साबुत अनाज, खासकर चोकर अनाज, मछली अपनी डाइट में शामिल करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button