दवाई को जूस या दूध

दवाई को जूस या दूध में लेने के नुकसान। वैसे तो दवाईयों का नाम कोई भी इंसान सुनना नहीं चाहता है क्योंकि दवाइयों से सबको बहुत ही ज्यादा नफरत होती है और लोग उसे ज्यादातर परहेज ही करने की कोशिश में रहते हैं।

लेकिन कभी-कभी हालात कुछ ऐसे हो जाते हैं तब आपको दवाइयों की की सख्त जरूरत होती है और उस वक्त आपका दवाइयों से परहेज करना आपके लिए नुकसानदेह साबित हो जाता है।

वैसे तो हम कोशिश करते हैं कि छोटी-छोटी बीमारियों में हम दवाइयों का सहारा ना लेकिन कभी-कभी आराम करना भी हमारे लिए बहुत ही ज्यादा नुकसान दे करता है।

दवाई को जूस या दूध 2022
Image Source- jagran.com

दवाई को जूस या दूध में लेने के नुकसान

इसलिए हमें दवाइयों का सहारा लेना पड़ता है और इस दवाइयों का सहारा लेने के वक्त हम कुछ भी खाने पीने की स्थिति में नहीं रहते हैं, क्योंकि उस समय हमारा स्वास्थ्य, जो है वह सही स्थिति में नहीं रहता जिससे कि ना हमारा कुछ खाने का मन करता है ना हमारा कुछ काम करने का मन करता है।

Dwai ko juice ya doodh me lene se nuksaan 2022

जब हम दवाइयां लेते हैं तो कभी-कभी हमारी स्थिति इतनी खराब होती है कि हम दवाइयों का सेवन बिना कुछ खाए पिए ही कर लेते हैं, जिसकी वजह से वह हमारे लिए और भी ज्यादा नुकसानदेह हो जाते है मुनाफे के जगह।

और कभी- कभी ऐसा भी होता है कि लोग, कुछ खाने की वजह से और कुछ एनर्जी अंदर चले जाए बीमारी मैं इसकी वजह से वह दवाइयों को दूध और जूस के साथ लेना पसंद करते हैं और लोगों को भी सलाह देते हैं लेकिन आपको बता दें यह आदत बहुत ही ज्यादा आपके लिए नुकसानदेह है और बहुत ही ज्यादा इसके गंभीर असर आपके आने वाले समय पर पड़ सकते हैं।

तो अब हम बातें करेंगे कि आखिरकार किस तरीके से आपको दवाइयों का सेवन दूध और जूस के साथ नुकसान देता है। और हमें किन बातों का ध्यान रखना चाहिए दवाइयों को जूस और दूध के साथ लेते वक्त।

आपको बता दें कि जब आप दवाइयों को किसी खट्टे फल के जूस के साथ लेते हैं तब दवाइयों का वह लक्षण आपके ऊपर बिलकुल ही विपरीत तरीके से काम करता है और अगर आपका कोलेस्ट्रॉल बड़ा हो उस केस में खट्टे फल का सेवन करना ।आपके लिए बहुत ही ज्यादा नुकसानदेह साबित हो सकता है इसलिए जब भी आप दवाई ले तो इन चीजों का खास ध्यान दें कि अब किस चीज की दवा खा रहे हैं और उसको किसके साथ लेना आपके लिए ज्यादा लाभदायक होगा।

आपके अधिक जानकारी के लिए बता दे तो दूध के साथ कभी भी जीवन में किसी भी बीमारी में एंटीबायोटिक दवाइयों का बिल्कुल भी सेवन ना करें वह आपके लिए बहुत ही हानिकारक साबित हो सकता है। आपको पता होगा कि दूध हमारे शरीर में जाकर बहुत अलग तरीके का रिएक्शन करता है। और उस रिएक्शन में अगर आप दवाइयों के साथ दूध का सेवन कर रहे हैं तो वह दूध आपके शरीर में जाकर कैल्शियम और मैग्नीशियम से बनाता है , और इसी वजह से दवाइयों का असर जो है वह खत्म कर देता है दूध के साथ दवाई का सेवन करने से।

आज के समय में बहुत लोग डिप्रेशन की दवाई खा रहे हैं और डिप्रेशन की दवाई खाने के बाद और खाने से पहले आपको बहुत चीजों का ध्यान रखना होता है तो इसलिए अगर अब डिप्रेशन की दवाई खाने के बाद अगर डार्क चॉकलेट या किसी भी प्रकार की चॉकलेट का सेवन कर रहे हैं तो आपके लिए नुकसानदेह हो सकता है क्योंकि उससे आपके लिए परेशानी की मात्रा जो है वह बढ़ सकती है।